अध्यापक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

  • भर्ती परीक्षा में कुल 1 लाख 46 हजार 60 अभ्यर्थी सफल हुए
  • वर्तमान में परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत हैं सफल हुए कई अभ्यर्थी

apply till May 26

बेसिक शिक्षा परिषद ने सोमवार से 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बारे में रविवार को जिलावार रिक्त पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिए गए हैं। भर्ती परीक्षा में सफल हुए 1 लाख 46 हजार 60 अभ्यर्थी अब 26 मई रात 12 बजे तक अप्लाय कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा में 65 फीसदी (150 में से 97 अंक) कट ऑफ के साथ सामान्य वर्ग के 36, 614 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं, 60 फीसदी (150 में से 90 अंक) के आधार पर अनुसूचित जाति के 24308 और अनुसूचित जनजाति के 270, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के 84, 868 अभ्यर्थी पास हुए हैं ।

मौजूदा शिक्षकों को मौका देने से फंसा पेच

अध्यापक भर्ती परीक्षा में बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी भी पास हुए हैं, जो वर्तमान में परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। इन शिक्षकों ने अपने गृह जिले में पहुंचने के लिए परीक्षा दी थी। अब विभाग के सामने परेशानी यह है यदि इन शिक्षकों को नई भर्ती में शामिल होने का मौका दिया गया तो मेरिट में इनसे कुछ पीछे रहे अभ्यर्थी वंचित रह जाएंगे। साथ ही इन शिक्षकों के अपने गृह जिले में पहुंचने पर वर्तमान जिले में फिर पद रिक्त हो जाएंगे। ऐसे अभ्यर्थियों को मौका दें या नहीं, इस पर विचार किया जा रहा है।

संशोधन का मौका मांग रहे अभ्यर्थी 

दूसरी ओर भर्ती परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्था पात्रता परीक्षा के आवेदन में हुई गलती को सुधारने का मौका मांग कर रहे हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि संशोधन का मौका नहीं मिलने पर मानवीय त्रुटियों और नेट की स्पीड या सर्वर डाउन होने के कारण होने वाली गलतियों से योग्य अभ्यर्थी भर्ती से वंचित रह सकते है। वहीं उत्तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव के मुताबिक शिक्षामित्रों को मिलने वाला भारांक लाभ अंतिम है, ऐसे में सरकार को उनकी समस्या को समझना चाहिए। उन्होंने इसके अतिरिक्त भी अन्य प्रकार की त्रुटियों को सुधारने का मौका देने की मांग की है।

ऐसे होगी प्रक्रिया

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here