कोरोना मुक्त सिक्किम में 15 जून से सभी सरकारी और निजी स्कूलों 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. हालांकि, नर्सरी से आठवीं तक कक्षाएं अगले आदेश तक रद्द रहेंगी.

गंगटोक: सिक्किम भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां अबतक कोरोना वायरस का एक भी मरीज नहीं पाया गया है. इसी के मद्देनजर अब सिक्किम सरकार ने 15 जून से राज्य में स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला किया है. राज्य के शिक्षा मंत्री केएन लेप्चा ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. देश का कोरोना मुक्त राज्य सिक्किम लॉकडाउन के बाद स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोलने वाला पहला राज्य बन जाएगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्लास 9 से ग्रेजुएशन लेवल तक की कक्षाएं शुरू की जाएंगी. जबकि प्राथमिक स्तर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी.

सिक्किम के शिक्षा मंत्री केएन लेप्चा ने कहा, “राज्य में स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर मध्य मार्च से बंद है. इस दौरान छात्रों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. लेकिन हमने ऑनलाइन एजुकेशन, लोकल केबल टीवी और ऑल इंडिया रेडियो जैसे सभी उपलब्ध प्लेटफार्मों के जरिए कक्षाओं का संचालन जारी रखा.”

दैनिक प्रार्थना सभा पर प्रतिबंध, शनिवार को भी चलेंगी कक्षाएं

मंत्री ने कहा, “हमने अब 15 जून से राज्य में नौवीं और उससे ऊपर की कक्षाओं, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया है. हम केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और एनसीईआरटी से एसओपी का इंतजार कर रहे हैं, जिसे लागू किया जाएगा. सुबह की प्राथना नहीं होगी. शनिवार को भी कक्षाएं चलेंगी. सोशल डिस्टेंसिंग को सख्ती से लागू किया जाएगा और सभी संस्थानों में हाथ धोने की सुविधा मुहिया कराई जाएगी.”

राज्य सरकार का कहना है कि लॉकडाउन के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान को कवर करने के लिए शनिवार को भी कक्षाएं लगाई जाएंगी. छात्रों को छुट्टियां कम मिलेंगी. इसके अलावा भी अगर जरूरत पड़ी, तो विंटर वैकेशन की छुट्टियां भी कम की जाएंगी.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here